एक पेड़ मां के नाम: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत बेटियों के नाम पर

दुर्ग जिले में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ: जल संरक्षण और महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

जिला कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने अंजोरा में की पौधारोपण की शुरुआत

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत वृक्षारोपण और सेल्फी विथ लाडो का आयोजन

आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिका और वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण जागरूकता

जल शक्ति से नारी शक्ति अभियान के अंतर्गत महिलाओं और बच्चों को स्वच्छ पेयजल और जल संचयन पर जानकारी

दुर्ग ग्रामीण विधायक ललित चंद्राकर ने महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों के साथ वृक्षारोपण किया

जिले के 1506 आंगनबाड़ी केंद्रों में 8115 से अधिक फलदार पौधों का रोपण

वृक्षारोपण सेल्फी विथ लाडो व सेल्फी विथ मां का आयोजन

       दुर्ग। दुर्ग जिले में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के द्वारा दुर्ग ग्रामीण परियोजना के ग्राम अंजोरा से किया गया जिसमें जल संरक्षण हेतु शपथ भी दिलायी गई। कलेक्टर के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक पेड़ मां के नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत बेटियों के नाम पर वृक्षारोपण सेल्फी विथ लाडो व सेल्फी विथ मां का आयोजन भी किया गया। अभियान अंतर्गत दुर्ग जिले के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषेण वाटिका के साथ ही समुदाय की महिलाओं एवं बच्चों में पर्यावरण के प्रति जन-जागरूकता लोन के लिए जल शक्ति से नारी शक्ति अभियान एवं वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है।

       इस अभियान में ग्राम की महिला समूहों, महिला मण्डल, ग्राम पंचायत स्तर की महतारी वंदन योजना से लाभान्वित सभी महिलाओं को एकत्र कर पानी के महत्ता जैसे स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, पानी का संचयन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग तथा खराब पानी का अन्य उपयोग इत्यादि विषय में जानकारी दिया गया और फलदार पौधे जैसे- आम, अमरूद, आंवला, मुनगा, पपीता, केला, कटहल, अनार इत्यादि पौधों का वृक्षारोपण आंगनबाड़ी केन्द्रों में किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत अंजोरा से आंगनबाड़ी केन्द्र के सभी बच्चों को स्वच्छ पेयजल अंतर्गत वाटर बॉटल प्रदाय किया गया एवं 02 बच्चों का अन्नप्रासन, 05 गर्भवती महिलाओं का गोदभराई व सुपोषण के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु बालभोज की शुरूआत भी की गई। उक्त कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती माया बेलचंदन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अश्वनी देवांगन, महिला एवं बाल विकास  विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अजय शर्मा, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी दुर्ग सुश्री शैल ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी दुर्ग श्री मुकेश रावेट, जनपद सदस्य श्री हरेन्द्र, श्री रूपेश कुमार पाण्डेय, जनपद पंचायत दुर्ग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती उषा झा, परियोजना अधिकारी दुर्ग ग्रामीण, संरपंच अंजोरा श्रीमती संगीता माखन साहू, वार्ड पंच श्री हरि सिंदूर एवं श्रीमती शांति साहू सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपना सक्रिय योगदान दिया।

       एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम अंतर्गत दुर्ग ग्रामीण विधायक श्री ललित चन्द्राकर के द्वारा परियोजना भिलाई 01 के आंगनबाड़ी केन्द्र मिनीमाता मरोदा वार्ड 21 में वृक्षारोपण किया गया। विधायक श्री ललित चन्द्राकर के द्वारा महतारी वंदन योजना की लाभान्वित महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिकाओं को जल शक्ति से नारी शक्ति अभियान अंतर्गत शपथ भी दिलाया गया। वृक्षरोपण अभियान के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषक/फलदार वृक्षों के साथ ही कुपोषित व गर्भवती धात्री माताओं के घरों में भी वृक्षारोपण का अभियान प्रारंभ किया गया है। इसके साथ ही महतारी वंदन के लाभार्थी महिलाओं से भी एक पेड़ मां के नाम लगाने की अपील की गई है। उल्लेखनीय है कि आज दुर्ग जिले के 1506 आंगनबाड़ी केन्द्रो में जनप्रतिनिधियों के साथ ही जिला प्रशासन की टीम एवं विभागीय अमले के द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगभग 8115 से अधिक फलदार पौधों का रोपण किया गया। इस दौरान सुपोषण की बात महतारी के साथ, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं अन्य विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया गया व सभी से एक पेड़ मां के नाम लगाने की अपील भी की गई।

 

 

जिले में अब तक 132.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

       दुर्ग। जिले में 01 जून से 12 जुलाई तक 132.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सर्वाधिक वर्षा 248.6 मिमी पाटन तहसील में तथा न्यूनतम 74.4 मिमी धमधा तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा तहसील बोरी में 80.04 मिमी, दुर्ग में 102.6 मिमी, भिलाई 03 में 107.8 मिमी और अहिवारा तहसील में 180.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 12 जुलाई को तहसील पाटन में 3.1 मिमी एवं तहसील भिलाई 03 में 1.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

 

 

 

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 जुलाई को

आपसी सुलह (राजीनामा) के जरिए होगा मामलों का निपटारा

       दुर्ग। आपसी सुलह (राजीनामा) के जरिए मामलों का निपटारा करने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) नई दिल्ली के तत्वावधान में शनिवार 13 जुलाई 2024 को देशव्यापी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) बिलासपुर द्वारा प्रदेश के सभी जिला न्यायालयों एवं व्यवहार न्यायालयों में भी लोक अदालत आयोजित किए जाएंगे। यह वर्ष 2024 की द्वितीय लोक अदालत होगी।

       लोक अदालत के दिन जिला न्यायालय, एवं तालुका न्यायालय (व्यवहार न्यायालय) में लंबित शमनीय अपराध के प्रकरण मोटर दुर्घटना दावा से संबंधित प्रकरण, 138 एनआई एक्ट, के अंतर्गत चेक बाउंस का प्रकरण धारा 125 दण्ड प्रक्रिया संहिता तथा मेट्रोमोनियल डिस्प्युट के अलावा जल कर, संपत्ति कर, राजस्व संबंधी प्रकरण ट्रैफिक चालान, भाड़ा नियंत्रण आबकारी से संबंधित प्रकरण एवं बैंक विद्युत संबंधी प्री-लिटिगेशन प्रकरण, राजस्व न्यायालय खंडपीठ में खातेदारों के मध्य आपसी बंटवारे, वारिसों के मध्य बटवारे का निराकरण किया जाएगा। न्यायालयों में बड़ी संख्या में लंबित प्रकरणों में कमी लाने के उद्देश्य से तथा प्रभावित पक्षकारों को त्वरित एवं सुलभ न्याय प्रदान करने की दिशा में नेशनल लोक अदालत एक प्रभावशाली कदम है।

       नेशनल लोक अदालत के लिए खण्डपीठों का गठन कर विभिन्न प्रकरणों तथा प्री.लिटिगेशन का निराकरण किया जाएगा। लोक अदालत के माध्यम से न्यायालय में राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरणों धारा. 138, परक्राम्य लिखत अधिनियम मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों, बैंक रिकवरी प्रकरण, सिविल प्रकरण, निष्पादन प्रकरण, विद्युत संबंधी मामलों तथा पारिवारिक विवाद के मामलों का निराकरण किया जाता हैं। इसके अतिरिक्त राजस्व, बैंक, विद्युत विभाग दूरसंचार विभाग, नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत में वसूली संबंधी लंबित प्रकरण प्री.लिटिगेशन प्रकरण जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रस्तुत किए जाएंगे। जो विधिवत पंजीयन उपरांत संबंधित पक्षकारों के प्रकरण लोक अदालत खण्ड पीठ में निराकृत किए जाएंगे। इस तरह पक्षकार अपने न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत के माध्यम से करा सकते हैं। इसके अलावा लोक अदालत में दूरसंचार विभाग, नगर निगम, नगर पालिका परिषद् में वसूली संबंधी लंबित प्रकरण प्री-लिटिगेशन प्रकरण, याददाश्त के आधार पर बंटवारा, मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण, बैंक रिकवरी प्रकरण, कब्जे के आधार पर बंटवारा, भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस-2023) के अंतर्गत कार्यवाही के मामले, रेन्ट कंट्रोल एक्ट, सूखाधिकार से संबंधित मामलों के साथ-साथ विक्रय पत्र, दानपत्र और वसीयतनामा के आधार पर नामांतरण के मामले तथा अन्य प्रकृति के सभी मामले सम्मिलित और चिन्हांकित कर आपसी राजीनामा के आधार पर नेशनल लोक अदालत के माध्यम से निराकृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *