जिला शिक्षा अधिकारी ने 10 विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

धमधा विकासखण्ड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण

सैद्धांतिक और प्रायोगिक कक्षाओं को प्रारंभ करने का निर्देश

मध्यान्ह भोजन में कमी पर सख्त निर्देश

शिक्षकों को नवाचारी गतिविधियों को अपनाने की सलाह

अध्यापन में नवाचारी गतिविधियों को शामिल कर अध्ययन-अध्यापन की प्रक्रिया को बनाए रोचकः अरविन्द कुमार मिश्रा

       दुर्ग। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविन्द कुमार मिश्रा के द्वारा आज धमधा विकासखण्ड के सेजेस हिन्दी/अंग्रेजी माध्यम धमधा, शा. हाई स्कूल पथरिया, पू.मा.शा. पथरिया, प्रा.शाला पथरिया, शा.उ.मा.वि मेड़ेसरा, पू.मा.शा. कोड़िया, प्रा.शा. कोड़िया एवं उ.मा.वि. कोड़िया) 10 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्हांेने शा.उ.मा. विद्यालयों को सत्र के प्रारंभ से ही सैद्धांतिक अध्यापन के साथ-साथ प्रायोगिक कक्षाएं प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

       निरीक्षण के दौरान शा.प्रा.शाला, पथरिया में विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन में अनुपात से कम मात्रा में भोजन उपलब्ध कराया जाना पाया गया जिस पर उन्होने वंदना स्व सहायता समूह को भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति ना हो इसके निर्देश दिये। साथ ही प्रधान पाठक को नियमित निरीक्षण कर निर्धारित मात्रा में भोजन उपलब्ध कराकर देने को कहा। सभी शिक्षकों को समय पर विद्यालय में उपस्थित होने एवं अध्यापन में नवाचारी गतिविधियों को शामिल कर अध्ययन अध्यापन की प्रक्रिया को रोचक, सुगम व गुणवत्तायुक्त बनाने को कहा जिससे बच्चों में अध्यापन के प्रति रुचि जागृत हो और वह बेहतर प्रदर्शन कर सके। शिक्षकों को यह भी निर्देश दिया गया कि विद्यार्थियों को नियमित गृहकार्य, कक्षा कार्य दिया जाये एवं नियमित मूल्यांकन की प्रकिया को अपने अध्ययन में शामिल करें ताकि बच्चों की कमजोरी को चिन्हांकित कर अपने स्तर पर सुधार हेतु कार्य किया जा सके।

 

 

 

 

 

जिले में अब तक 93.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

       दुर्ग। जिले में 1 जून से 28 जून तक 93.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सार्वाधिक वर्षा 206.6 मिमी पाटन तहसील में तथा न्यूनतम 39.3 मिमी. दुर्ग तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा तहसील बोरी में 49.4 मिमी, तहसील धमधा में 56.3 मिमी, तहसील भिलाई 3 में 65.4 मिमी और तहसील अहिवारा में 146.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 28 जून को तहसील दुर्ग, तहसील धमधा, तहसील अहिवारा, तहसील बोरी, तहसील भिलाई 3 प्रत्येक में 0.0 मिमी एवं तहसील पाटन में 66.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *