पर्यावरण संतुलन के लिये अपने व्यवहार में परिवर्तन लायें – डॉ के. सुब्रमणियम

“जलवायु परिवर्तन: सदी की सबसे बड़ी चुनौती” विषय पर चार आयु वर्गों में 450 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा, डॉ. के. सुब्रमणियम ने पर्यावरण संतुलन के लिए जीवनशैली में बदलाव का दिया संदेश

       रायपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा 5 जून, 2024 को न्यू कन्वेन्शन हॉल, नवीन विश्राम गृह, सिविल लाइन, रायपुर में एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का विषय “जलवायु परिवर्तन: सदी की सबसे बड़ी चुनौती” रखा गया था। पुरस्कार वितरण समारोह में राज्य योजना आयोग के सदस्य, डॉ. के. सुब्रमणियम ने संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना होगा। उन्होंने कहा कि जितना हम सरल जीवन जीएंगे और हमारी आदतें कम भौतिकवादी होंगी, उतना ही हम पर्यावरण को सुरक्षित रख सकेंगे। डॉ. सुब्रमणियम ने स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के अभियान में सक्रिय रूप से शामिल होने का आह्वान किया।

       मंडल द्वारा आयोजित इस पोस्टर प्रतियोगिता को चार आयु वर्गों में विभाजित किया गया था। पहला वर्ग 12 वर्ष तक, दूसरा वर्ग 13 से 17 वर्ष, तीसरा वर्ग 18 से 21 वर्ष और चौथा वर्ग दिव्यांग जन के लिए था। इन प्रतियोगिताओं में राज्य स्तरीय लगभग 450 स्कूली और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

       पोस्टर प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे: 12 वर्ष तक की आयु वर्ग में प्रथम स्थान पर कु. नेहा कोसले, द्वितीय स्थान पर कु. कीर्ति कुमार, तृतीय स्थान पर श्री प्रियांशु साहू रहे। आयु वर्ग 13 से 17 वर्ष तक में प्रथम स्थान पर श्री ललित नायक, द्वितीय स्थान पर श्री आदित्य चौरसिया और तृतीय स्थान पर कु. भारती यादव रहे। 18 से 21 वर्ष की आयु वर्ग में प्रथम स्थान कु. आंचल चौरसिया, द्वितीय स्थान श्री रितिक पहारिया और तृतीय स्थान श्री आलोक पटेला ने प्राप्त किया। दिव्यांग श्रेणी में प्रथम स्थान कु. आसिया बानो, द्वितीय स्थान श्री गौकरण पटेल और तृतीय स्थान श्री गिरिजा शंकर साहू को मिला। सभी विजेताओं को आकर्षक नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उद्योग प्रतिनिधि, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण के अधिकारी और बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *