कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक ।

दंतेवाड़ा : कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक

शिविर से संबंधित प्राप्त आवेदनों को तत्काल द्रुत गति से निराकरण करने के दिए निर्देश
निर्माण कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से संचालित करें-कलेक्टर श्री चतुर्वेदी
दंतेवाड़ा, 07 अगस्त 2024
‘‘राज्य शासन की मंशानुसार जिले में चल रहे जितने भी शिविर जैसे मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन,जन शिकायत, जन समस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों को तत्काल द्रुत गति से निराकरण करें जैसा कि आप सभी जानते है कि जनहित से जुड़े मुद्दे होते है अतः इसमें किसी भी प्रकार से विलंब नहीं किया जाना चाहिए। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी द्वारा उक्त आशय के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

बैठक में सर्वप्रथम उन्होंने गत दिवस पालक-शिक्षक एवं अधिकारियों की मेगा बैठक के संबंध में जानकारी ली और उक्त बैठक को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए अच्छा प्रयास बताते हुए आगे भी इस प्रकार की बैठक आयोजित करने के लिए अधिकारियों को कहा। साथ ही उन्होंने बैठक के प्रति उत्साह पूर्ण भागीदारी के लिए अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि पालक, शिक्षकों और अधिकारियों की बैठक किया जाना राज्य शासन की महत्वाकांक्षी पहल है।

इसके तहत मध्यान्ह भोजन का मॉनीटरिंग, छात्रों एवं टीचर की उपस्थिति, अवकाश हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रस्तुति, स्कूल के मरम्मत की आवश्यकता, शाला त्यागी अप्रवेशी बच्चों की स्थिति जैसे विभिन्न विषयों पर पालक-शिक्षक के साथ साझा किये जाने से निरंतर मॉनिटरिंग हो सकेगी।

और अंततः स्कूलों का शैक्षणिक वातावरण बदलने के साथ बच्चों के शिक्षा के स्तर में सुधार आयेगा। इसके साथ ही कलेक्टर श्री चतुर्वेदी ने जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से संचालित करें।

इस दिशा में हरेक निर्माण कार्य के लिये निर्माण सामग्री एवं उपकरणों तथा पर्याप्त श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाकर निर्माण कार्य को नियमित तौर पर संचालित किया जाए।
तत्पश्चात अन्य ऐजेंडे पर आते हुए कलेक्टर ने कहा कि मेन रोड अथवा रेलवे पटरी के समीप वाले स्कूल, आश्रम एवं छात्रावास में बाउंड्री वॉल अथवा अहाता निर्माण जरूरी है। अतः बाउंड्री वॉल अथवा अहाता नहीं होने की स्थिति में उसका प्राक्कलन तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करें।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि ऐसे आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, छात्रावासों में वर्षा जनित समस्याओं और मरम्मत की आवश्यकता की प्रकरणों पर भी विभाग प्राक्कलन प्रस्ताव प्रेषित करें। कलेक्टर ने इसके अलावा कहा कि हितग्राहियों से संबंधित गाय, बकरी, मुर्गी अन्य पशु के लिए शेड निर्माण आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करें।

अंत में उन्होंने नगर पालिका, नगर पंचायत अन्तर्गत मुक्तिधामों को सुविधाजनक और व्यवस्थित स्वरूप बनाने के निर्देश नगर पालिका अधिकारियों को दिए। समय-सीमा की बैठक के दौरान डीएफओ श्री सागर जाधव,जिला पंचायत सीईओ श्री कुमार बिश्वरंजन, एसडीएम श्री जयंत नाहटा तथा सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *