ग्राम पंचायत पेन्ड्री (गोबरा) में अनियमितताओं पर पूर्व सरपंच ने उठाई आवाज

मुख्य कार्यपालन अधिकारी से जांच और दोषियों पर कार्रवाई की मांग, एक सप्ताह में हल न होने पर आंदोलन की चेतावनी

       दुर्ग। पूर्व सरपंच कौशल साहू ने ग्राम पंचायत पेन्ड्री (गोबरा), धमधा, दुर्ग की विभिन्न अनियमितताओं और समस्याओं को लेकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी से शिकायत दर्ज की है। कौशल साहू ने अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे इन अनियमितताओं की गहन जांच करें और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने मांग की है कि एक सप्ताह के भीतर दोषियों पर अनुकरणीय कार्रवाई की जाए। ऐसा न होने की स्थिति में, उन्होंने ग्रामीणों को साथ लेकर जनपद कार्यालय के सामने उग्र आन्दोलन करने की चेतावनी दी है।

शिकायत में निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान दिलाया गया है:

1. पेंशन भुगतान: नान-डी.बी.टी. पेंशन हितग्राहियों के 8 महीनों से भुगतान लंबित है, और मई 2024 तक भुगतान नहीं किया गया है।

2. मनरेगा के तहत कार्य: मनरेगा के तहत स्वीकृत 20 लाख रुपये की राशि वर्ष 2023-24 के लिए मुख्य सड़क से भिभौरी पहुंच मार्ग के निर्माण के लिए दी गई थी, जो पूर्ण नहीं हुआ है। इसमें सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, इंजीनियर, और कार्यक्रम अधिकारी की मिलीभगत से पूरी राशि निकाल ली गई है और कार्य का मूल्यांकन कर भुगतान कर दिया गया है।

3. प्रधानमंत्री आवास योजना: सरपंच और रोजगार सहायक द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राशि की वसूली की जा रही है और आवास स्वीकृत कराने के नाम से भी राशि वसूल की जाती है।

4. पंचायत भवन बाउंड्रीवॉल: पंचायत भवन बाउंड्रीवॉल के लिए 5 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं, जिसकी पहली किस्त की राशि निकाल ली गई है, लेकिन 4 महीनों से कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है।

5. सचिव की उपस्थिति और राशि आहरण: सचिव हर 45-20 दिन में एक बार पंचायत आता है और बिना पंचायत प्रस्ताव के राशि आहरण की जाती है। नल ऑपरेटर (चपरासी) का मानदेय 4 महीनों से लंबित है।

       इस सब के मद्देनजर, कौशल साहू ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी से इन अनियमितताओं की जांच करने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की अपील की है। उन्होने कहा कि एक सप्ताह के अंदर दोसियों पर अनुकरणीय कार्रवाई करने की अपील की है। ऐसा न होने पर वे ग्रामीणों लेकर जनपद कार्यालय के समक्ष उग्र आन्दोलन करने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *